घर जाकर एक कॉफी मिलने से दिन भर की सारी थकान मिट जाती है.मन हलका लगने लगता है.कॉफी से हर किसी की कोई न कोई समस्या दूर हो जाती है.इसके एक कप से किसी का सिरदर्द ठीक होता है.इसके कारण कॉफी को सुपरफूड कहा जाता है. अब यहाँ बताते है की कॉफी पिने के क्या फायदे है.एंटी एजिंग है कॉफी।स्टडी के अनुसार कहा गया है की कॉफी एंटी एजिंग के रूप में काम करती है.कई स्टडीज के मुताबिक बताया गया है की कॉफी जैसा सुपरफूड हमारी बढ़ती उम्र को थामने की कोशिश करता है.जल्दी आनेवाली झुर्रियों को रोक लेता है. यही कारण है की कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है.

मेटाबोलिस्म में सुधार कॉफी के पिने से मेटाबोलिस्म में सुधार होता है.कॉफी के नियमित सेवन के कारण कई तरीके बीमारिया ठीक हो जाती है. कॉफी पिने से इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिज्म की सुधार में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.शरीर फिट रहता है और हमेशा सक्रीय और तंदुरुस्त रहने में मदद होती है.कौन से पोषक तत्व है कॉफी में कॉफी में खूब सारे पोषकतत्वों का समावेश रहता है.जिसमे ज़िंक, पोटैशियम,विटामिन ई ,मिनरल्स इनकी मात्रा होती है.क्या कहती है स्टडी २०१५ में कॉफी के फायदों का एक संशोधन हो चुका है.इस २०१५ की स्टडी की रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा सकता है की दिन में तीन से पांच कप कॉफी पिने से समय से पहले होनेवाली मृत्यु को टाल दिया जा सकता है.इसका दुसरा मतलब बता सकते है की कॉफी हमारी उम्र बढ़ने में मदद कर सकती है. इस बात भी सत्य है की कॉफी के सेवन से हृदय रोग,न्यूरोलीजिकल सम्बंधित रोग होने की संभावना होती है.

कॉफी में क्या जरुरी है? कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन जैसे तत्व महत्वपूर्ण होते है. एंटीऑक्सीडेंट के कारण शरीर में मौजूद क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करता है. कैफीन के कारन पार्किसन नामक विकारों को भी काम करने का काम करता है. बढ़ती उम्र के साथ बढ़ने वाले में से एक पार्किसन नामक विकार है.इस विकार के लिए कैफीन एक एंटी एजेंट रहने का काम करता है.कैसी बनायी जाए अच्छी कॉफी ? कॉफी बनाने के लिए आवश्यक चीजे। १. एक कप दूध. २.स्वाद अनुसार चीनी। ३.कॉफी पाउडर।कॉफी बनाने की विधि। कॉफी करते समय हमेशा फूल क्रीम दूध का इस्तेमाल करे और उसमे पानी ना मिलाये। पहले दो चमच कॉफी पाउडर और तीन चमच चीनी को एक कप में मिलाये और पानी मिलाते हुए पेस्ट बनाये। जब तक चीनी और कॉफी पाउडर एक दोनों में अच्छी तरह से ना मिले तब तक मिलाके रहना है. डार्क चॉकलेट का रंग दिखने पर उसे और मिलाइये। क्यूंकि दोनों चीज़ मिलने पर हल्का ब्राउन जैसा रंग बनाना चाहिए।दूध को उबाल ले और उबले दूध में चीनी और कॉफी पाउडर मिलाये। अब थोड़ी देर में अच्छी झागवाली कॉफी तैयार हो जायेगी। इसके पिने के बाद स्ट्रेस काम हो जाता है.इसी तरह कॉफी बनाये और हेल्थी रहे.

Scroll to Top