आजकल की भागदौड़ के जिंदगी में समय कब बीतता है समझ नहीं आता. हमें यह याद नहीं रहता की हम पिछली बार कब खिल खिलाकर हँसे थे.आज कल काम का प्रेशर सब के ऊपर रहने के कारन हम दिन भर भागदौड़ करते रहते है.लेकिन हमें खुलकर हंसना चाहिए।क्योंकि हमारी आरोग्य के लिए यह फायदेमंद होते है.यहाँ हम बताएँगे की हंसने के हमारे कितने फायदे है.

१.हँसने के कारण हमारे हृदय की एक्सरसाइज होती है.जिसके कारण हमारा रक्त संचार अच्छी तरह होता है.हंसाने के बाद एंडोर्फिन नमक रसायन निकलता है जो हृदय को मजबूत बनाता है.हँसने  से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है.
२.सुबह में हँसने का ध्यान योग  करने से  दिन भर में प्रसन्न रह सकते है. रात में योग करने से अच्छी नींद आती है. हास्य योग करने से हमारे शरीर के कई हार्मोन्स का स्त्राव होता है.हंसने के कारन हमारे अंदर ऑक्सीजन की अधिक मात्रा आती है. इसका लाभ मधुमेह,पीठ दर्द वालों का ज्यादातर होता है.

३.हंसने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. इसका फायदा ऑफिस में होगा और वहा का माहौल ख़ुशनामा रहेगा.अब इसकी शुरुवात सुबह आप एक दो चुटकुले पढ़कर कर सकते है जिनके कारण आप हंस सके.
४.एक घंटा हँसने से हमारी शरीर की ४०० कैलरी ऊर्जा की खपत होती है.इसका लाभ मोटापा नियंत्रण करने में होगा।
५.कई जगहों पर हास्य क्लब भी है,जो अपनी तनाव भरी जिंदगी में हँसी का माहौल बनाते है.हँसना मानव में एक स्वाभाविक प्रक्रिया है.जब आप मानसिक स्ट्रेस में होते है तो हँसने के कारण आपका स्ट्रेस काम हो जाता है. कार्टिसोल,एड्रेनिल जैसे हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन होते है.जब हम तनाव में होते है, तब हमारे शरीर में यह हार्मोन्स सक्रीय होते है. इनके कारण हमारे अंदर घबराहट पैदा होती है.जिसके कारन हमें सिरदर्द,माइग्रेन,कब्ज होता है और शुगर का लेवल भी  है.अब हंसने से कार्टिसोल कम होते है और एन्डरफील जैसे फील गुड हार्मोन बढ़ते है.इससे आपका मन उल्लास और उमंग से भर जाता है.जितनी जोर से हम हँसते है, उसी तरह का हमारा प्राणायाम होता है.क्योंकि हँसने से हमारा पेट अंदर की तरफ जाता है। जिससे हम लगातार साँस छोड़ने लगते है.इससे पेट से कार्बोन डायऑक्साइड बाहर ज्यादा है और ज्यादा ऑक्सीजन के लिए जगह बनती है.

६.हमारे अंदर खासी,नजला,स्किन प्रॉब्लम शरीर में ऑक्सीजन के कारण बढ़ जाते है.हंसने से एक प्रकार बीमारियों को कण्ट्रोल में किया जा सकता है. हंसी एक प्रकार कॉर्डियक एक्सरसाइज है.हंसने से हमारे चेहरे, हाथ,पैर और पेट की मसल्स और गले की हलकी फुलकी कसरत होती है. दस मिनट की हंसी से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल्स भी रिलैक्स होने में मदद होती है.हंसी से आपका तनाव ख़त्म होता है.
७.हँसी नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है.हंसने से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है.जोरदार हंसी कसरत का काम करती है.हंसने से हमारी रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ जाती है.हंसी से चहरे पर तेज जैसा आता है.हंसी से आत्मविश्वास बढ़ता है.सकारात्मक सोच बढ़ने के लिए हंसी काम आती है. हंसी से आप जीवन में निराश नहीं होते।  हंसी से आप एक निशाने में दो तीर लगा सकते है.हंसी में सच और शिकायत दोनों की क्षमताये है.

Scroll to Top