नई दिल्ली: प्यार को समझ पानी बहुत ही कठिन है। जब हम किसी को देखते है या फिर किसी से बात करते है तो हमें यह महसूस होता है कि हम उससे प्यार करने लगे है। लेकिन यह जरुरी नही है कि जो आप सोच रहे हो वह सच हो वह एक आपका भ्रम हो सकता है। जब कोई किसी को इस बारें में बताता है तो उसके पास इसका कोई उत्तर नही होता है। कि वो क्या जवाब दे।प्यार एक ऐसा अहसास है जिसका भ्रम मात्र भी आपको खुशियों भर देता है। कई लोग ऐसे होते है जो हकीकत जानते हुए भी इस भ्रम में जीना पसंद करते हैं। उन्हें लगता है, प्रेम का भ्रम जब तक बना रहेगा जीवन की नैया इतनी ही आसानी से बहती रहेगी। यही कारण है कि सच्चाई नकारने के लिए लोग अनेक कारण और बहाने मन में बना लेते हैं। जिसके कारण प्यार में हमेशा भ्रम बना रहता है। भ्रम में उलझे रहने वाले प्यार में भी कुछ भाग कभी न कभी सच्चे प्रेम का भी रहता है। चाहे वह सच्चा अहसास पल भर का ही क्यों न हो।

यहां हम आपको 5 ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे आपको प्रेम का भ्रम हो सकता है।1. जलन कभी ऐसा होता है कि आप अचानक किसी ऐसे व्यक्ति को मिस करने लगते हैं जो पहले आपके करीब था लेकिन आपने कभी उसे घास नहीं डाली और अब वो किसी के करी हो गया। तभी आपको अचानक आहसास होता है कि उसे आपसे दूर नहीं जाना चाहिए। माफ कीजिए, ये प्रेम नहीं बल्कि जलन है। दरअसल जलन नाम का ये रस हमारी भावनाओं से ऐसे अजी-बो-ग़रीब ढंग से खेलता है कि हमें प्रेम का ग़ुमान होने लगता है।मानव स्वभाव है कि वह वो चाहता है जो मिल नहीं सकता और इसकी चाहत तब और बढ़ जाती है जब वो चीज़ उससे छीनी जा रही हो।  अगर आपको ये सिर्फ इसलिये लगता है कि आप उससे प्रेम करते हैं क्योंकि वो शख़्स अब आपके लिये उपलबंध नही है तो जनाब/मोहतरमा ये प्रेम नहीं सिर्फ और सिर्फ जलन है।

2. वासना वासना एक ऐसी भावना है जो आपको दीवाना बना देती है, आप तमाम हदें पार कर जाते हैं लेकिन अफ़सोस वासना प्रेम नहीं हो सकती। वासना की वजह से आप किसी से तूफ़ानी सेक्स कर सकते हैं और इसका आनंद भी उठा सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उससे प्रेम भी करते हैं। अगर सिर्फ बेडरुम में ही आपकी अच्छी ठनती है तो आपको अपने संबंधों पर फिर से ग़ौर करना चाहिये।

3. आकर्षण आकर्षण को बहुत आसानी से प्रेम समझ लिया जाता है लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर होता है। आकर्षण ऐसी चीज़ है कि आपको लगता है कि आप सामने वाले व्यक्ति पर लट्टू हैं। आपको लगता है कि ये वो व्यक्ति है जो कब कुछ ग़लत कर ही नहीं सकता और यही आपके सपनों का राजकुमार/राजकुमारी है। अगर आप संबंधों के शुरुआती दौर में इस तरह से सेच रहे हैं तो सच मानिये ये प्रेम नहीं महज़ आकर्षण है क्योंकि आप हनीमून देख रहे हैं। आप अभी एक दूसरे को ठीक से जानते तक नहीं हैं, अभी आपका एक बार झगड़ा बी नहीं हुआ है तो फिर प्यार कैसे हो सकता है। हमारी सलाह है ढाई आखर प्रेम का कहने के पहले ज़रा इस दोस्ती को कुछ और आगे बढ़ने दें।

Scroll to Top