हम में से ज़्यादातर लोगों की आदत होती है सच्चाई को नकारने की ख़ासकर हम उन सच्चाइयों से नज़रें चुराते हैं जिससे हमें तकलीफ़ हो सकती है। हम झूठ का एक संसार अपने इर्दगिर्द बुन लेते हैं ये मानकर कि सब कुछ ठीक ठाक है। ये अक्सर तब होता है जब आप किसी से प्रेम करते हैं और आपको इशारे मिल रहे हैं कि आपका पार्टनर आपको छोड़ने वाला है लेकिन आप इसे नजरअंदज़ा करने लगते हैं क्योंकि आप ब्रेक अप की तकलीफ से बचना चाहते हैं।

कभी-कभी ये संकेत या इशारे बहुत स्पष्ट होते हैं और कई बार ये धुंधलके में छिपे रहते हैं जिसे आप देख तो सकते हैं लेकिन जानबूझकर नज़रअंदाज़ करते हैं।
यहां हम आपको बता रहे हैं 7 ऐसे इशारे ताकि इन्हें समझकर आप पहले ही सचेत हो जाएं और ब्रेक अप की तकलीफ को कम कर सकें।

1. जब आपका पार्टनर लंबे समय तक ग़ायब रहने लगे
क्या आपको लगता है कि आपका पार्टनर जो पहले समय का बहुत पाबंद था और जो आपके साथ अपना ज़्यादातर समय बिताता था, अब काफी ग़ायब रहने लगा/लगी है और समय पर मिलने भी नहीं आता/आती? अगर इस बदलाव के पीछे काम का बोझ हो या फिर और कोई वाज़िब कारण हो तब तो ठीक है लेकिन अगर ऐसा कुछ भी नहीं है तो समझ लीजिये कि कही कुछ गड़बड़ है। दरअसल समय पर मिलने न आना बग़ैर कहे भी कह देता है कि आपके पार्टनर की आप में दिलचस्पी ख़त्म हो रही है।

2. जब पार्टनर अचानक बनने संवरने लगे
अगर आप दोनो काफी समय से एक दूसरे को डेट कर रहे हैं और अचानक आपको लगे कि आपका पार्टनर अपने कपड़े और चेहरे पर कुछ ज़्यादा ही ध्यान दे रहा है तो इस संकेत को ज़रा ग़ौर से समझने की कोशिश करें क्योंकि हो सकता है आपका पार्टनर अह किसी और को इंप्रेस करने की कोशिश कर रहा हो और आप से पल्ला झाड़ना चाह रहा हो।

3. जब पार्टनर में बहुत ही ज़्यादा बचपना हो
अगर आपका पार्टनर बहुत ही बचकाना हो और उसे रिश्ते की तमीज़ न हो तो ऐसे में उससे जान छुड़ाना बेहतर ही होगा। दरअसल इस रिश्ते को कभी चलना ही नहीं था। अगल आपके पार्टनर को आप से ज़्यादा वीडियो गैम खेलने में दिलचस्पी रहती हो तो समझ जाइये कि इस रिश्ते का कोई भविष्य नहीं है। ऐसा नहीं कि उन्हें आप में कोई दिलचस्पी नही हो, वो इतना कम अक्ल है कि बस उसे बच्चों के खेल में ही मज़ा आता है।

4. सेक्स में दिलचस्पी कम होना
जहां तक सेक्स का सवाल है शुरु में तो आप दोनों सातवें आसमान पर थे लेकिन अगर आपको लगता है कि अब उसे किस करना भी एक चुनौती भरा काम हो गया है तो ये इशारा है आपके संबंधों के ख़त्म होने का। सेक्स में कमी के दो कारण हो सकते हैं: या तो वो सेक्स के ज़रिये अपने जज़बातों का इज़हार करने से बच रहा/रही है या फिर उसे कहीं और सेक्स मिल रहा है। अगर आप इन दो कारणों से राज़ी नही होते तो फिर अपने पार्टनर से ही पूछ लीजिये कि माजरा क्या है।

5. अगर पार्टनर में चिड़चिड़ापन आ जाए
अगर आपका पार्टनर बिना किसी बात पर चिड़चिड़ा होने लगे तो ये ख़तरे की घंटी है। अगर पार्टनर आपकी छोटी-छोटी हातों में नुस्ख़ निकालने लगे तो समझ लीजिये कि रिश्ता ख़ात्मे पर है।
6. जब पार्टनर के मुंह से निकल जाय कि वो सिंग्ल रहना चाहता/चाहती है
अगर आपके पार्टनर के मुंह से ये बात बेसाख़्ता निकल जाय कि वो सिंग्ल रहना चाहता/चाहती है और फिर वो किसी और ही विषय पर हात करने लगे तो समझ लीडिये कि वो रिस्ता ख़त्म करना चाहता/चाहती है। दरअसल हम अपने पार्टनर को दुख नहीं पहुंचाने की वजह इस तरह की बातों का सहारा लेते हैं कि ताकि वो समझ जाय और रिश्ता ख़त्म हो जाय।
7. जब आपको एहसास होने लगे
पुरुषों के मुक़ाबले महिलाओं को आगे होनी वाती घटनाओं का पूर्वाभास हो जाता है। अगर आपको इस तरह का एहसास होने लगता है कि आपका रिश्ता कमज़ोर पड़ता जा रहा है तो बेहतर है कि आप जल्द ही कोई फ़ैसला कर लें।

Scroll to Top