Haryana Assembly Election Opinion Poll 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद एक तरफ जहां राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं.

वहीं दूसरी तरफ चुनावी सर्वे के नतीजे भी आने शुरू हो गए हैं. ओपिनियन पोल के सर्वें में बड़ा खुलासा हुआ है. सर्वे में हरियाणा की सभी राजनीतिक पार्टियां बहुमत से दूर नजर आ रही है.

बीजेपी फिर एक बार सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. आम आदमी पार्टी का कुनबा भी लगातार बढ़ रहा है. वहीं दूसरी तरफ जीत के दावे कर रही कांग्रेस की स्थिति कुछ ज्यादा अच्छी नहीं दिख रही है.

क्या कहते हैं ओपिनियन पोल के आंकड़े?
ओपिनियन पोल के सर्वे के अनुसार, हरियाणा विधानसभा चुनाव में एनडीए को 34 से 39 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस 29 से 34 सीटों पर जीत सकती है.

केजरीवाल की आम आदमी पार्टी हरियाणा में अपना खाता खोलते हुए 8 से 13 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इसके अलावा इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन भी कुछ सीटें जीत सकता है.

2019 में BJP ने JJP के साथ मिलकर बनाई थी सरकार
90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 40 सीटों पर और कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

बहुमत के जादुई आंकड़े पर न पहुंचने की वजह से बीजेपी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. 2019 में बीजेपी का वोट प्रतिशत 36.49, कांग्रेस का 28.06 प्रतिशत और जेजेपी का वोट प्रतिशत 14.8 रहा था.

बीजेपी की तरफ से मनोहर लाल खट्टर को दूसरी बार मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और उनकी जगह पर नायब सिंह सैनी को नया मुख्यमंत्री बनाया गया ह

Scroll to Top