भिंडी की बात करे तो लगभग हर कोई इसे पसंद करता है। यहां हम बात सिर्फ भिंडी के स्वाद के अनुसार ही नहीं कर रहें है। बल्कि इसमें फोलेट, थियामिन, विटामिन सी, विटामिन ए, तांबा, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, जस्ता, पायरीडॉक्सीन और आयरन जैसे पौष्टिक तत्व होते है। लोग फिटनेस बनाए रखने के लिए भी इसे खाते है।

यह हमे कई बीमारियों से निजात भी दिलवाती है। लेकिन सिर्फ इसके स्वाद के कारण कही आप अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ ना कर बैठे। इसके लिए हम आपको बताने जा रहें है उन चीजों के बारे में जिसका सेवन आपको भिंडी के साथ या उसके बाद नहीं करना चाहिए।

मूली: ध्यान रखे कि भिंडी खाने के साथ-साथ आप मूली कभी ना खाए। ऐसा करने से शरीर में एक तरह का पॉइजन बनने लगता है। जिसके कारण से शरीर की त्वचा पर सफ़ेद-सफ़ेद दाग बनने लगते है। इतना ही नहीं व्यक्ति को पेट से जुड़ी समस्या भी होने लगती है। इसका कारण है कि भिन्डी की तासीर गर्म होती है, जबकि मूली की तासीर ठंडी होती है। जिससे शरीर को परेशानी होती है।

करेला: इस बात का भी खास ध्यान दे कि भिंडी की सब्जी खाने के बाद आप कभी भी गलती से करेले की सब्जी ना खाए। इस गलती से भी शरीर में एक प्रकार का जहर बनने लगता है।

Scroll to Top