अगर चोट लगने या घाव हो जाने पर हमारे ब्लड प्लेटलैट्स खून का थक्का जमाने में मदद करते है.ब्लड प्लेटलेट्स एक ब्लड सेल्स की तरह काम करते है.शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की कमी होने से ज्यादा खून बह सकता है.इसीलिए शरीर में इनका होना जरुरी है. महिलाओं में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या लो प्लेटलेट में काम काउंट होता है.अगर आप की शरीर में इनकी मात्रा को लेकर समस्या हो तो घबराईये मत क्योंकि अपनी आहार में कुछ फ़ूड की मात्रा बढ़ाकर आपकी यह समस्या दूर हो सकती है.जिसके कारण आप पुरे तंदुरुस्त हो सकते है.

क्या है थ्रोम्बोसाइटोपेनिया?शरीर में अगर प्लेटलेट्स की संख्या कम हो तो उसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के नाम से जाना जाता है.एक स्वस्थ व्यक्ति में प्लेटलेट्स की संख्या १५० हजार से ४५० हजार प्रति माइक्रोलीटर होती है.अगर शरीर में १५० हजार से काम प्लेटलेट्स दिखी तो इसे लो प्लेटलेट्स कहा जाता है.प्लेटलेट्सकम होने की कई वजहें भी मौजूद है जिनमे कुछ दवाओं से, आनुवंशिक रोग, कुछ तरह के कैंसर ,कीमोथेरपी ट्रीटमेंट, अधिक अल्कोहल आदि तथा कुछ तरह के बुखार जैसे डेंगू,चिकेनगुनिया की बीमारियों से भी प्लेटलेट्स कम होते है.लेकिन अपनी आहार में प्राकृतिक तरीके से हम हमारी प्लेटलेट्स बढ़ा सकते है.

१.चुकंदर:प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन एक बेहतरीन उपाय है.चुकंदर में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट और हेमोस्टॅटिक गन भरपूर है जिसके कारण प्लेटलेट्स में कुछ ही दिन में बढ़ाव होती है.प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए दो से तीन चम्मच चुकंदर के रस को एक गिलास गाजर के रास में पिलाकर पीया जाए.चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण प्रतिरोधी क्षमता बढ़ने में मदद होती है..पपीता:प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए पपीता का फल और पत्तिया दोनों का इस्तेमाल होता है.२००९ में मलेशिया में विज्ञान और प्रौद्योगिक के एशियाई संस्था के संशोधन के अनुसार डेंगू और बुखार में काम होनेवाले प्लेटलेट्स पपीता के पत्तिया से बढाए जा सकते है.आप पपीता के पत्तियों को चाय की तरह उबालकर भी ग्रीन टी के तरह मजा ले सकते है.४.नारियल पानी:शरीर में प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए नारियल का पानी बहुत उपयोगी होता है. नारियल की पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स की अच्छी मात्रा होती है.नारियल पानी में मिनरल्स की भी अच्छी मात्रा होती है.जो शरीर में कमी प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

३.आवला: प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए आवला एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपचार रहा है.आवला में विटामिन सी की ज्यादा मात्रा होने के कारन प्लेटलेट्स को बढ़ाने की मदद करता है.इससे प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ने में मदद होती है.खाली पेट नियमित रूप से ३ से ४ आवला लेने चाहिए।शहद में दो चम्मच आंवले का ज्यूस मिलाकर भी पी सकते है.४.कद्दू: कम प्लेटलेट्स की समस्या में कद्दू महत्वपूर्ण माना जाता है. कद्दू में विटामिन ए की मात्रा होने के कारण प्लेटलेट्स में उचित विकास का समर्थन होने में मदद होती है. यह उत्पादित प्रोटीनों को नियंत्रित करता है जिसके कारण प्लेटलेट्स का स्तर बढ़ने में मदद होगी।दिन में दो बार कद्दू के ज्यूस के आधे ग्लास में दो चम्मच शहद मिलाने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है.

Scroll to Top