मच्छर के काटने पर होने वाली बीमारियों का खतरा हम सभी पर इस कदर हावी रहता है कि इनसे दूर रहने के लिए हम न जाने कितने उपाय अपनाते हैं। मगर अब विशेषज्ञ एक ऐसी दवा बनाने के करीब हैं, जिससे आप मच्छर को खुद को काटने की चुनौती दे सकेंगे।

केन्या स्थित लिवरपूल स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में हुए अध्ययन के मुताबिक वैज्ञानिकों ने एक दवा तैयार की है आईवरमेक्टिन। इस दवा के इस्तेमाल से व्यक्ति का रक्त मच्छरों और अन्य उपजीवी या पैरासाइट के लिए जहरीला हो जाता है। इनसान को काटने पर मच्छर खुद ही मर जाएगा। विशेषज्ञों का दावा है कि इस दवा के इस्तेमाल से मच्छरों के कारण होने वाली मलेरिया जैसी बीमारियों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

यह दवा कोई नई खोज नहीं है, इसका इस्तेमाल 1980 से जूं और फाइलेरियासिस समेत कई बीमारियों के इलाज के लिए हो रहा है। यह अध्ययन द लांसेट इनफेक्शियस डिजीजेज में गुरुवार को प्रकाशित हुआ है। प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर मेनो स्मिट ने कहा कि तीन दिन तक आईवरमेक्टिन गोली के हाई डोज लेने से व्यक्ति का रक्त 28 दिनों के लिए जहरीला हो जाता है। इस दौरान मच्छर अगर उसे काटता है तो मच्छर मर जाता है। हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं, जिन पर विशेषज्ञ काम कर रहे हैं।

डॉ. स्मिट का कहना है कि खास बात यह है कि आईवरमेक्टिन की खुराक लेने के तकरीबन एक माह बाद तक उसका असर बना रहता है। इस दवा के इस्तेमाल से व्यक्ति का खून ही मच्छरों के अंत का कारण बन जाता है। इस अध्ययन के लिए 47 प्रतिभागियों के पहले रक्त के नमूने लिए और फिर उन्हें आईवरमेक्टिन की खुराक दी गई। इसके बाद दोबारा उनके रक्त का नमूना लेकर कृत्रिम मेंब्रेन में रखा गया, ताकि मच्छर उससे रक्त चूस सकें। विशेषज्ञों ने देखा कि इस रक्त को चूसने वाले तकरीबन 97 फीसदी मच्छरों की दो हफ्तों में मौत हो गई थी। इस अध्ययन को केन्या मेडिकल रिसर्च मेडिकल इंस्टीट्यूट और यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन अपना समर्थन प्रदान किया है।

Scroll to Top