हर कोई आज कल अंग्रेजी सीखना चाहता है लेकिन कई कारणों से हम पीछे हटते है.जैसे की सभी को लगता है की अंग्रेजी बोलने के लिए अच्छा ग्रामर आना चाहिए।लेकिन यह एक गलत सुझाव है.हमें ये गलत लगता है की अंग्रेजी बोलने के लिए बचपन से अंग्रेजी आनी चाहिए। आप कभी भी अंग्रेजी सिख सकते है अगर आप आगे के सुझाव अपना ले.१.अपना माहौल इंग्लिश बनाये: किसी भी चीज को सीखने के लिए वैसा माहौल बनाना जरुरी है.माहौल होने के कारन ही हम अपनी मातृ भाषा बचपन से सिख लेते है.क्योंकि हर वक्त हम उस माहौल में बने रहे होते है.इंग्लिश माहौल बनाने के लिए हमें हिंदी अख़बार की जगह अंग्रेजी अखबार पढ़ना चाहिए।अंग्रेजी गानों को सीखना चाहिए।अपने इंटरेस्ट के अंग्रेजी मूवीज और प्रोग्राम देखना शुरू करे.रूम जितना इंग्लिश बना सके उतना बनाये।

२.ऐसा ग्रुप में जाए जो इंग्लिश बोलना चाहते है:हमारे आसपास के कुछ ऐसे दोस्तों की खोज कीजिये जो अंग्रेजी सीखना चाहते है.सब मिलकर अपना एक ग्रुप बनाये।घर में भी ऐसा कोई मिलेगा तो अच्छा रहेगा। दोस्तों से अंग्रेजी में बात करने की कोशिश करे. अधिक से अधिक जो बाते करेंगे वह अंग्रेजी में ही बोले।मोबाइल पर चैट करते समय भी आप यह कर सकते है.३.अपना कोई गुरु बना ले: किसी को अपना गुरु मानिये जो अच्छी खासी अंग्रेजी बोलना चाहता हो.इसमें आपका मित्र,पडोसी,कोई रिश्तेदार या कोई भी हो जिससे आप मदद ले सकते हो.अपने इस गुरु से जितनी मदद मिल सके उतनी लेने की कोशिश करे.अगर ऐसा कोई दिखा नहीं तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं। अपने आप भी अंग्रेजी सिखने की कोशिश करे। गुरु मिले तो सिर्फ आसान हो जाता है लेकिन आप भी सिख सकते है.

४.पहले दिन से जो हो सके बोल सके: पहले एक दो महीने में जो भी मुंह में आये बिना परेशानी के बोल दे. ग्रामर करेक्ट हो या ना हो लेकिन बोलने कोशिश जरूर करे. धीरे धीरे आपकी झिझक मिट जाएगी।५.बोल कर पढ़े: अपने ग्रुप में या अकेले में अंगेजी का कोई भी लेख जोर से पढ़ने की कोशिश करे.यह बार बार करते रहिये।इसके कारन आपका उच्चार अच्छा रहेगा और बोलने के लिए आत्मविश्वास बढ़ता जाएगा.६.शीशे के सामने बोले: आप अंग्रेजी बोलना सिख जाएंगे लेकिन अपने आप में फ्लूंसी की अगर कमी रह गयी है तो शीशे के सामने अपने आप से बोलने की कोशिश करे. अगर आपको कोई प्रेज़ेंटेशन या इंटरव्यू देना हो तो शीशे के सामने खड़े रहकर अंग्रेजी बोलने का प्रैक्टिस करे. शीशे के सामने खड़े होने से हमें दर और झिझक नहीं लगती और अपने आप में सुधार कर सकतें है.

७.बोज मत समझे: कई बार पढाई का बोज लेकर हम उसे अच्छे से नहीं पढ़ पाते।लेकिन अंग्रेजी सीखने के लिए बिल्कुल बोज न समझकर आनंद की तरह समझकर सिखने की कोशिश करे.८.आसान चीजे पढ़ने की कोशिश करे: बच्चों के कॉमिक्स बुक्स पढ़ने को शुरुवात करे.जिसमे पिक्चर हो जिसकी मदद से आप समझ सके.९.अंग्रेजी में सोचिये: जब आप मन में सोचते है तब अंग्रेजी में सोचने कोशुरु करे.इसके लिए छोटे से एफर्ट लगेंगे लेकिन आप जल्द ही सिख जायेंगे।

Scroll to Top