नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Turnip Benefits: हर सब्ज़ी के अपने कुछ गुण और फायदे होते हैं, इसलिए कहा जाता है कि हर सब्ज़ी खानी चाहिए, ताकि आपके शरीर के हर हिस्से को उससे फायदा पहुंच सके। ऐसी ही एक सब्ज़ी के बारे में आज हम बात करेंगे। आपको उसे खाने के फायदे के बारे में बताएंगे। शलजम, जिसे अंग्रेज़ी में टर्निप कहा जाता है, में अच्छी मात्रा में विटामिन-ए, सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट और बिटा कैरेटिन होता है। ये आपके शरीर को कई मायनों में फायदा पहुंचाता है। हर रोज़ शलजम खाने से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं। इससे आप फेफड़ों से जुड़ी परेशानी से भी राहत पा सकते हैं। आप हम बात कर रहे हैं शलजम खाने के फायदों के बारे में।

1. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में कैंसर का ख़तरा कम करते हैं। कोसाइनोलेट्स की मौजूदगी के कारण ये कैंसर के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
2. शलजम में मैग्नेशियम और विटामिन पाया जाता है। ये हाई ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में मदद करता है।
3. शलजम में अच्छी मात्रा में मौजूद विटामिन और कैरोटीनॉयड और ल्‍यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये फेफड़ों में होने वाले सूजन और बलगम की समस्या को दूर करता है और इसकी सफाई करता है।
4. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इस वजह से शलजम हार्ट अटैक, हार्ट स्‍ट्रोक और दिल से संबंधित ऐसी ही बीमारियों को रोकने में मदद करता है।
5. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। ये आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करता है। अगर आपको भी कब्ज़ या ऐसी परेशानी है, तो हर रोज़ शलजम खाएं।
6. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए ये वज़न घटाने के लिए भी डाइट में शामिल किया जाता है। साथ ही, फाइबर आपके वज़न को कंट्रोल में रखता है।
7. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये शरीर में खून बनाने में मदद करता है, इसलिए एनीमिया की परेशानी दूर करने में असरदार होता है।
8. शलजम में मौजूद विटामिन-सी किसी तरह की सूजन से राहत दिला सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top