खाली पेट क्या खाना होता है सही और क्या नहीं, इसे लेकर लोगों के अलग-अलग विचार है। कई बार हम उनकी सलाह मान भी लेते हैं जिसकी वजह होती है हमारी कम जानकारी। तो सिर्फ हेल्दी और बैलेंस डाइट लेकर ही चुस्त-दुरूस्त नहीं रहा जा सकता। इसके साथ ही जरूरी है कि आप किस समय उसे खा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड ऑप्शन्स के बारे में जिन्हें आप बिना टेंशन लिए सुबह-सुबह खा सकते हैं। अंडा अगर आप सेहत के साथ बिना समझौता किए अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा जरूर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे खाने के काफी देर बाद तक भूख नहीं लगती। फैट कम करने के साथ ही दिनभर की लिए जरूरी एनर्जी भी मिल जाती है इसमें मौजूद प्रोटीन की वजह से।

नट्स मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स और ओमेगा-3 से भरपूर ड्राय फ्रूट्स को आप खाली पेट खाने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि ये आपको एनर्जी ही देने का काम करते हैं। तो अगर सुबह आप एक्सरसाइज करते हैं तो नट्स खाकर करना ज्यादा अच्छा रहेगा। ओटमील ओटमील का सेवन उनके लिए बेहद फायदेमंद है जिन्हें अपच की शिकायत रहती है। तो सुबह इसे खाने से न सिर्फ ये प्राब्लम दूर होगी बल्कि दिन भर आपका पाचन तंत्र भी सही तरीके से काम करेगा। इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है।

शहद खाली पेट शहद का सेवन करने से शरीर में अच्छे हार्मोन्स का प्रोडक्शन होता है जो एनर्जी देने के साथ ही आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी चुस्त-दुरूस्त रखने का काम करता है। इसलिए सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है। वैसे इस बात से तो आप वाकिफ होंगे ही कि शहद वजन घटाने में भी मददगार होता है। तरबूज तरबूज भी उन्हीं चीज़ों में शामिल है जिन्हें खाली पेट खाने से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता। इनकी मौजूद पानी की पर्याप्त मात्रा आंखों और हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा लाइकोपीन की भरपूर मात्रा बॉडी के लिए कई तरह से हैं बेहतरीन।

Scroll to Top