भारतीय समाज में पंडित लड़के और लड़की की जन्मपत्री देखकर बताता है कि शादी का भविष्य क्या होगा यानी शादी चलेगी या नहीं। लेकिन अगर आपको अपने जन्म का दिन या तारीख़ या स्थान के बारे में मालूम भी न हो तो एक लव टेस्ट के आप अपनी शादी का भविष्य जान सकते हैं। वैज्ञानिकों ने एक नए ‘लव टेस्ट’ का इजाद किया है। यह लव टेस्ट संबंधों में सफलता के लिए नवदंपति को बेहतर दिशा-निर्देश देता है। शोध के मुताबिक़ किसी की तस्वीर देखते ही दिमाग़ में एक प्रतिक्रिया होती और यही प्रतिक्रिया शादी के भविष्‍य जानने में उपयोगी साबित हो सकती है। शादी को लेकर जिन लोगों के मन में नकारात्मक बातें चलती हैं कुछ साल बाद उनके संबंधों में दरार आने की अधिक संभावना होती है। यह शोध जर्नल साइंस में प्रकाशित हुआ है।

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स मैकनल्टी ने कहा कि इस शोध से नवदंपति की एक-दूसरे के प्रति सोच के बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है। शोध में 135 नये जोड़ों से बाटचीत की गई। शोध के मुताबिक़ शादी का बविष्य जानने के लिये शादी के इच्छुक व्यक्ति को दूसरे की तस्वीर की एक झलक यानी एक सेकंड के तीसरे हिस्से तक के लिए दिखाई जाती है। इसके बाद उस व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके ”शानदार, आश्चर्यजनक, डरावना और भयानक” में से कोई एक जवाब देना होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरीके से और जिस आवाज़ में वे जवाब देते हैं उससे उनकी सही भावनाओं के बारे में पता चलता है।

यह टेस्ट संबंध बनने के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है। इस सिद्धांत के अनुसार शादी के बंधन में बंधे लोगों में पार्टनर की तस्वीर क्षण भर के लिए देखने के बाद सकारात्मक या नकारात्मक विचार आता है। शोधकर्ताओं की मानें तो यदि उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरी हैं तो निश्चित तौर पर वे ”शानदार” शब्द का इस्तेमाल करेंगे, इस तरह नकारात्मक बातें होने पर उनकी प्रतिक्रिया ”डरावनी” होगी। शोधकर्ताओं ने इन नये जोड़ों का हर 6 माह पर अगले चार साल तक अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जिन लोगों के मन में नकारात्मक सोच थी उनके वैवाहिक संबंध गुज़रते समय के साथ ख़राब होते चले गए और कई लोगों के तो तलाक भी हो गये।

Scroll to Top