हर किसी की आँखों की कालापन और सूजन की समस्या होती है.बाहर डॉक्टर के पास जाकर इलाज कर सकते है लेकिन इसके लिए ज्यादा समय और पैसे भी जाते है.लेकिन इसे घरेलु उपाय कर इसे ठीक कर सकते है.घरेलु उपायों के बाद आँखों का सृजन और दर्द  आसानी से ख़त्म होने में मदद होती है.कई लोगों के आँखों के निचे और आसपास कालापन के समस्या होती है.इसके कई वजहें हो सकती है जिसमे चेहरे पर लगी चोट,जबड़े की सर्जरी,आँखों के पास स्किन इन्फेक्शन या कोई ऐलर्जी हो सकती है. इससे तकलीफ होती है साथ में देखने की क्षमता पर नजर पड़ती है.यहां कई सारे घरेलु नुख्से बताये है जिससे ठीक हो सकता है.

१.आइस पैक: आखों के पास सूजन पर कालापन होने से आइस पैक की मदद से ठीक किया जा सकता है.इससे सूजन को आराम मिल सकती है.यह रक्त धमनियों को रुकावट पैदा करता है जिसके कारन इंटरनल ब्लीडिंग काम हो जाती है. बर्फ  में बांधने के बाद ही सिकाई करे..गर्म पानी से सिकाई :चोट लगने के बाद आँखों के पास कालापन दिखाई देता है.इसपर गरम पानी की सिकाई बेहतरीन होती है.इसके कारण ऊतकों में रक्त प्रवाह बढ़ता है.रक्त प्रवाह बढ़ने से चोट ठीक होने से मदद होती है.गरम पानी की सिकाई के लिए एक साफ़ कपड़ा गरम पानी में भिगोये  फिर इसे निचोड़े और तब तक चोटवाली रखे जब तक पानी ठंडा ना हो जाए. दिन में कई बार ऐसा करने से चोट ठीक होने में मदद मिलेगी।

३.विटामिन सी : अगर किसी को यह समस्या है तो समझे विटामिन सी की मात्रा काम है. कई सारे खाद्य पदार्थ है जिनमे से विटामिन सी की मात्रा पूरी हो जाती है.इसमें अमरुद, संतरा, निम्बू, मीठे आलू और आम आदि का समावेश होता है. विटामिन सी के कारण रक्तधमनियों की दिवार मोटी होने में मदद होती है.इसी के कारण चोट जल्द ठीक हो सकती है..अननास : अननास से आसानी से यह समस्या ख़त्म की जा सकती है. अननास में एंटीऑक्सीडेंट होने से त्वचा की रंग में बदलाव लाने की मदद होती है..विटामिन के:विटामिन के से सूजन कम हो जाती है.इसके लिए आहार में पालक, अजमोद,ब्रोकली और शलजम का सेवन कर सकते है.

.अर्निका: सूजन क़म करने के लिए अर्निका एक हर्ब है.अर्निका के इस्तेमाल से आँखों की मांसपेशिया और अन्य ऊतकों पर लगी चोट ठीक होने में मदद होती है.अर्निका के उपाय से चोट को गंभीर होने से बचाया जा सकता है.७.आलू: आलू की दर्द खींचने की क्षमता के कारण इसकी सूजन काम होने में मदद होती है.इसके लिए आलू के स्लाइस को दो तीन घंटे के लिए फ्रिज में रखे. इसके बाद ठंडी हुई आलू के स्लाइस प्रभावित क्षेत्र पर लगाए।आलू के रस का भी प्रयोग कर सकते है.८.प्राकृतिक तेल: प्राकृतिक तेल से कालापन से छुटकारा पाया जा सकता है.  प्राकृतिक तेल का दिन में दो तीन बार प्रयोग करने से सूजन और दर्द से आराम मिल गया.इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हो सकता।

Scroll to Top