लाल रक्त कोशिकाओं की संख्यां कम होने के इंसान के शरीर में खून की कमी होंने लगती है। जो भी एनीमिया से पीड़ित है, वो खून की कमी का ही शिकार है। खून कम होने से शरीर जल्दी थक जाता है। व्यक्ति हमेशा आलसपन महसूस करता है। ऐसे में किसी भी काम में उसका मन नहीं लगता है। लेकिन ऐसी कई सब्जी व फल है जिनको खाकर व्यक्ति शरीर में जल्दी खून की मात्रा को बढ़ा सकता है। तो चलिए जानते है आखिर वो कौन सी 3 चीजें है, जिसे अगर आप एक हफ़्ते तक लगातार खाते है तो शरीर में हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ता है।

पालक: जैसे की हम सब जानते है कि पालक में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है। बता दें कि आयरन की मदद से रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है और ऑक्सीजन के ना मिलने के कारण ही शरीर सुस्त हो जाता है। बॉडी की energy low हो जाती है। ऐसे में अगर आप पालक खाते है, या इसका बना जूस लेते है तो ये ना सिर्फ शरीर में खून बढ़ाता है बल्कि शरीर को energy भी देता है।अनार: अनार को भला कैसे इग्नोर किया जा सकता है। इसका स्वाद और गुण दोनों ही बेहतर तरीके से शरीर पर काम करते है। अनार में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है।

चुकंद: चुकंदर का रंग देख कर ही आपको एहसास हो जाएगा कि अगर आपने इसे एक हफ्ते रोजाना खाया तो क्या परिणाम होगा। इसका जूस भी आप बनाकर पी सकते है। चुकंदर का गाढ़ा लाल रंग आपको एनीमिया की बीमारी से निपटने का होशला देगा। बस इसे खाते या इसका जूस पीते वक़्त स्वाद को कुछ वक़्त के लिए नज़रअंदाज़ कर दे, क्यूंकी कईयों को इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता। वैसे इसके स्वाद में मिठास भी होती है।वै आप इनके अलावा सेब और अंगूर जैसे फल को भी खा सकते है। अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिनकी मदद से शरीर में कई ज़रूरी तत्वों की पूर्ति होने के साथ हीमोग्लोबिन भी बढ़ता हैं।

Scroll to Top