त्वचा के लिए बेहद ही लाभदायक है ये तेल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लोग त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। इससे चेहरे में निखार तो आता है, लेकिन मुंहासे और दाग-धब्बे को हटाने में सफल नहीं हो पाता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे अथवा मुहांसे हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप टी ट्री ऑयल ( चाय के पेड़ का तेल )  का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तेल कई प्रकार के रोगों में बहुत फायदेमंद होता है। खासकर कोरोना वायरस महामारी में यह सैनिटाइज़र के रूप में काम कर सकता है। आइए, इसके फायदे जानते हैं-

खरोंच और घावों में लाभदायक इस तेल का इस्तेमाल मामूली खरोंच और घावों में किया जा सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो किसी भी संक्रमण को जख्मों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने नहीं देते हैं। मुहांसे और दाग-धब्बे को कम करता है कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। यह तेल चहेरे पर पड़े किसी दाग, मुहांसे के निशान को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो मुहांसे और इससे होने वाली लालिमा को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

सैनिटाइज़र के रूप में काम कर सकता है कोरोना वायरस संकट के दौरान सैनिटाइज़र की मांग बहुत बढ़ गई है। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सावधानियों में हाथ धोना भी प्रमुख है। कई रिसर्चों के परिणाम से पता चला है कि टी ट्री ऑयल सैनिटाइज़र के रूप में काम कर सकता है। यह बीमारी पैदा करने वाले जीवाणुओं और कीटाणुओं को खत्म करता है। मच्छरों को भगाने में भी कारगर टी ट्री ऑयल मच्छरों को भगाने में भी कारगर साबित होता है। खासकर बरसात के दिनों में जब डेंगू का प्रकोप बहुत बढ़ जाता है। तब आप टी ट्री ऑयल का उपयोग मच्छरों को भगाने में कर सकते हैं। साथ ही इस ऑयल का इस्तेमाल परफ्यूम के रूप में भी कर सकते हैं। अरोमाथैरेपी में किया जाता है प्रयोग टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथैरेपी में भी किया जाता है। यह तेल चिंता, तनाव और अवसाद को कम कर सकता है। हालांकि, इस तेल के अधिक सुगंध से सिरदर्द का खतरा रहता है। डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top